Want to remove Chinese apps? Best Chinese Apps Alternatives in 2020. (In Hindi)



2020 के वर्षों में, भारतीय बाजार में app ecosystem  को Chinese apps ने अपने कब्जे में ले लिया है। वर्तमान में, Play Store पर अधिकांश टॉप-चार्टिंग ऐप में Chinese जड़ें हैं। कई विशेषज्ञों का दावा है कि Chinese apps उपयोगकर्ता डेटा और यहां तक कि कुछ व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी एकत्र करते हैं। हाल ही के मामले में  Mi Browser  incognito mode में भी  search queries  एकत्र कर रहा है और डेटा वापस चीन भेज रहा है। 

इसी तरह, TikTok पर चीन में servers पर draft videos भेजने का आरोप लगाया गया है। इस तरह के कई उदाहरण हैं, और उन सभी में एक common thread  है|

उपयोगकर्ता डेटा को Chinese सर्वर को भेजा जाता है जो उपयोगकर्ता की गोपनीयता की अवहेलना करता है। जैसा कि हम जानते हैं कि चीन में आयोजित होने वाला कोई भी डेटा चीनी अधिकारियों द्वारा उपयोग करने के लिए खुला है, और यह एक बड़ी चिंता का विषय है। तो अपने डेटा की सुरक्षा के लिए, यहां  best Chinese apps alternatives हैं, जिन्हें आपको अपने स्मार्टफ़ोन पर उपयोग करना चाहिए।

Best Chinese Apps Alternatives in 2020

TikTok Alternative: ShareChat

Tik tok के past  में कई privacy issues हैं और यह कई उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है। 

हाल ही में, US Senators ने भी tik tok   की जांच करने के लिए FTC से आग्रह किया था क्योंकि वे 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के वीडियो को हटाने में विफल रहे थे। इसके अलावा, कई privacy के उल्लंघन की इन घटनाओं के अलावा, कई उपयोगकर्ताओं को उन app के बारे में संदेह हो गया है जो आधारित हैं privacy  की चिंताओं के कारण चीन। TikTok, Beijing स्थित कंपनी, ByteDance के owned में है, और पिछले दिनों चीन के साथ उपयोगकर्ता डेटा साझा करने का आरोप लगाया गया है


यदि आप भारत में बने alternative app की तलाश कर रहे हैं, तो ShareChat TikTok के समान है, यह एक सामाजिक वीडियो प्लेटफ़ॉर्म है और कंपनी भारत में आधारित है। TikTok के समान, ShareChat आपको पेशेवर दिखने वाले वीडियो बनाने और उन्हें तुरंत share  करने की अनुमति देता है। ऐप आपको  lip-sync करने, challenges लेने और अन्य संगीत वीडियो बनाने की अनुमति देता है। 

ShareChat ऐप उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म पर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने और बातचीत करने की अनुमति देता है और 10 से अधिक विभिन्न भाषाओं का समर्थन करता है। ऐप 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड कर चुका है और शायद यह tik tok का सबसे अच्छा भारतीय विकल्प है।

UC Browser Alternative: Epic Web Browser

कई smartphones पर pre-installed आए प्रसिद्ध UC Browser का owned  चीन के Alibaba Group  के पास है|
यह भारत भर में सबसे लोकप्रिय web browsers  में से एक है। App पर past  में कई सुरक्षा और privacy issues का आरोप लगाया गया है और Citizen Lab ने एक विस्तृत अध्ययन भी प्रकाशित किया है जिसमें app के भीतर vast security vulnerabilities और privacy gaps दिखाई दिए। रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला गया है कि किसी भी encryption के बिना अपने उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी alibaba Analytics tool  को भेजी जा रही है।

UC Browser ने इन  issues को ठीक करने के प्रयास में जल्दी से एक नया बिल्ड जारी किया, उनमें से बहुत से अभी भी तय नहीं हैं, यहां तक कि भारत सरकार ने 2017 में कुछ डेटा चोरी के लिए UC Browser  पर आरोप लगाया। 
indian developers द्वारा UC Browser के दो सबसे अच्छे विकल्प Epic Web Browser  और JioBrowser हैं।  Epic Web Browser  चीन के लोकप्रिय  UC Browser का एक बेहतरीन भारतीय विकल्प है और इसे बैंगलोर की एक कंपनी द्वारा विकसित किया गया है जिसे Hidden Reflex कहा जाता है।

 web browser  के लिए in-built virus protection  के साथ आता है , JioBrowser अभी तक एक और लोकप्रिय भारतीय ब्राउज़र है जो एक तेज़ और सुरक्षित सर्फिंग अनुभव प्रदान करता है। UC Browser के समान। यहां तक कि Jio Browser उपयोगकर्ताओं को समाचार और मनोरंजन सामग्री प्रदान करता है।

SHAREit Alternative: ShareAll


SHAREit एक फाइल ट्रांसफर एप्लिकेशन है लेकिन अब धीरे-धीरे कंटेंट प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म पर जा रहा है। ऐप भी अपने प्राथमिक लक्ष्य से आगे बढ़ गया है और अब content creators  के लिए cater कर रहा है। स्थायी उपयोग से अधिक, हमें ऐप पर inappropriate content मिली है और SHAREit एप्लिकेशन में गोपनीयता को लेकर कई चिंताएं हैं। एक्सेंडर जैसे alternatives  हैं, लेकिन यह भी सोशल मीडिया डाउनलोडर और उपयोगकर्ता को खराब से खराब करने के लिए लगातार विज्ञापनों सहित बहुत सारे ब्लॉटवेयर हैं।

 SHAREit पिछले वर्ष में दो security vulnerabilities  में रहा है जिसने attackers को सभी authentication mechanism. को विकसित करने वाले उपयोगकर्ता से सामग्री डाउनलोड करने की अनुमति दी।

यदि आप SHAREit विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो ShareALL एक अच्छा विकल्प हो सकता है, ऐप भारत आधारित डेवलपर द्वारा विकसित किया गया है और इंटरनेट एक्सेस या केबल के बिना सभी प्रकार की फ़ाइलों को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। एप्लिकेशन पूरी तरह से स्वतंत्र है और उच्च गति फ़ाइल sharing  का समर्थन करता है, ऐप फ़ाइल आकार पर किसी भी inherent restrictions  के साथ नहीं आता है।

VivaVideo Alternative: Photo Video Maker with Music

स्मार्टफोन पर आसानी से वीडियो एडिट करने के लिए VivaVideo एक लोकप्रिय ऐप है। हाल ही के एक article में, ऐप को Chinese spyware कहा गया है और ऐप कई तरह की अनुमति भी मांगता है जिसके लिए वीडियो एडिटिंग सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता नहीं होती है। 

भारतीय उपयोगकर्ताओं पर जासूसी के लिए भारत सरकार ने 2017 में ऐप को भी ब्लॉक कर दिया था।

 इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प Photo Video Maker with Music होगा, यह ऐप ट्रिम, कट, ब्लर बैकग्राउंड, म्यूजिक और अधिक जोड़ने के लिए सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ वास्तव में अच्छा एचडी वीडियो एडिटर में से एक है। यह पेशेवर वीडियो संपादन टूल के साथ भी आता है और आपको आसानी से अपने स्मार्टफोन के आराम से पेशेवर दिखने वाले वीडियो बनाने की अनुमति देता है।

Zoom Alternative: Jio Meet, Say Namaste

जबकि zoom इन का मुख्यालय California में है,  Zoom  का उत्पाद विकास मुख्य रूप से चीन में होता है। चीन सख्तdata privacy laws और जोखिम को लागू नहीं करता है जिससे कंपनी को चीन सरकार से दबाव और प्रभाव के लिए उजागर किया जा सके। हाल ही में Zoom  को चीन के सर्वर के माध्यम से गैर-चीनी कॉल को रूट करते हुए भी देखा गया, 
जिससे और अधिक संदेह पैदा हो गया। यदि आप Zoom  के लिए local desi alternative  की तलाश कर रहे हैं तो हमारे पास Reliance Jio से Jio Meet और private firm से Say Namaste है। Google  और सिस्को वीबेक्स सहित कई अन्य अंतरराष्ट्रीय विकल्प हैं, लेकिन नमस्ते नमस्ते जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप का निकटतम भारतीय विकल्प है।

Popular Chinese Apps' Alternatives on Android, iOS

1. Bolo Indya, ShareChat: Alternative to TikTok

2. Call of Duty, Garena Free Fire: Alternative to PUBG Mobile

3. ShareChat: Alternative to Helo

4. Files by Google: Alternative to ShareIt, Xender

5. Google Chrome: Alternative to UC Browser

6. Adobe Scan, Microsoft Lens: Alternative to CamScanner


7. B612 Beauty and Filter Camera, Candy Camera: Alternative to BeautyPlus

8. Flipkart, Amazon India, Koovs: Alternative to Club Factory, Shein

9. Norton App Lock: Alternative to App Lock

10. KineMaster, Adobe Premier Rush: Alternative to VivaVideo

11. Periscope: Alternative to LiveMe, Kwai

12. Google News: Alternative to UC News

13. App Cloner: Alternative to Parallel Space

हमें उम्मीद है कि उपरोक्त ऐप आपके स्मार्टफोन पर चीनी ऐप्स को आसानी से बदलने में आपकी मदद करेंगे। एक बार इस तरह के ऐप मिलने के बाद हम सूची को अपडेट करेंगे।

जय हिन्द !!!

Want to remove Chinese apps? Best Chinese Apps Alternatives in 2020. (In Hindi) Want to remove Chinese apps?  Best Chinese Apps Alternatives in 2020. (In Hindi) Reviewed by Admin on June 21, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.